मै एक नास्तिक, तर्कवादी हूँ :संतोष शर्मा

 

मै एक नास्तिक हूँ। तर्कवादी भी हूँ। मेरे तर्क के मुताबिक ईश्वर का वास्तब मेंकोई अस्तित्व ही नहीं है। ईश्वर ही सबसे बड़ा अन्धविश्वास है। इस दुनिया मेंइंसान ही नहीं , बल्कि हर एक जीव का सिर्फ एक बार ही जन्म होता है। मरनेके बाद इंसान या किसी अन्य जीव का दोबार जन्म नहीं होता है। एक इंसानकी मृत्यु से उसका शारीर शारीर ही नहीं , बल्कि उसकी आत्मा का भी अंत होजाता है। मृत आत्मा का फिर जन्म नहीं होता है। पुनर्जन्म एक कल्पना मात्रहै।
मैंने देखा है कि जब भी मेरे दोस्तों में ये बातें कहता हूँ तो वे मुझे अजीब नजरसे देखन शुरू कर देते हैं। लगता है मै नास्तिक हूँ तो किसी अन्य ग्रह से धरतीपर आया एक प्राणी हूँ ! मुझे यह देख और सोच कर हैरत होता है कि आजइस २०१४ साल में भी लोग ईश्वर नामक काल्पना , अन्धविश्वास में किसकदर डूबे हुए हैं।
मेरा भी जन्म ऐसे परिवार में हुआ जहां अन्धविश्वास सिर चढ़ कर बोल रहाथा। आम लड़कों की तरह मैंने भी पड-लिख कर बड़ा हुआ। स्कूल से कॉलेजकी पढाई की। इस दौरान मेरे दिमाग में मेरे परिवार , पड़ोसी , समाज में फैलेअंधविश्वासों को लेकर तरह-तरह के सवाल उठाने लगे। मेने जब भी इन सवालों का जवाब ढूंढ़ने की कोशिश कीतो देखा सही जवाब देने के बजाय लोग मुझे यह समझने लगे कि पूर्वजों ने जो रीति -रिवाज बनाये हैं , उन परऊँगली या सवाल नहीं उठाना चाहिए। ऐसा करने वाले को समाज से अलग कर दिया जाता है। तुम पड़े-लिखे हो।समझदारी होनी चाहिए।
मैंने समाज में फैले अंधविश्वास के बारे में जानने के लिए एक अन्य तरह की पढ़ाई शुरू की। इस पर भी लोगों नेमुझे समझने प्रयास किया कि यह सब पड़ कर कुछ हासिल होने वाला नहीं है। मेरा जिद और बढ़ गया। मैंनेजितना ज्यादा पढ़ता गया , उतना ही मेरे मन से अन्धविश्वास का अंधकार दूर होता चला गया।
अंत में ईश्वर का अस्तित्व को लेकर सबसे बड़ा प्रश्न सामने खड़ा हो गया। क्या ईश्वर है ? क्या ईश्वर ने इसदुनिया , धरती , विश्वब्रह्माण्ड कि श्रृष्टि की है ? इस सवाल का जवाब किसी के सामने करते ही मुझे मुहं कीखानी पड़ी। आखिर वजह क्या है कि लोग ईश्वर पर विस्वास करते है ?

ईश्वर है कि नहीं - इस पर मैंने दिन-रात पढ़ाई की। और एक दिन मेरा तर्क इस सिद्धांत पर पहुंचा कि ईश्वरनामक किसी अजूबे का इस दुनिया में कोई अस्तित्व ही नहीं है। ईश्वर एक कोरी कल्पना मात्र है। ईस्वर ने इसदुनिया को नहीं बनाया। इंसान ने ही ईश्वर को बनाया है। आज मै इस सिद्धांत पर अटल हूँ। मै नास्तिक हूँ। एकतर्कवादी भी हूँ।

Comments